जानिए संभोग (Sexual Intercourse) के तुरंत बाद मर्दो को क्यों आ जाती है गहरी नींद
जीवन साथी से ज्यादा करीब को रिश्ता और कोई नहीं होता। अपने मन की बात,सुख-दुख,खुशी और गम जैसी भावनाएं सिर्फ पार्टनर ही समझ सकता है

जीवन साथी से ज्यादा करीब का रिश्ता और कोई  रिश्ता नहीं होता। अपने मन की बात,सुख-दुख,खुशी और गम जैसी भावनाएं  सिर्फ आपका जीवनसाथी ही समझ सकता है। पति-पत्नी के शारीरिक रिश्ते जितने बेहतर होते हैं,उनके बीच प्यार और भावनात्मक रिश्ते भी उतने ही मजबूत होते जाते हैं। अपने पार्टनर को खुश और स्वस्थ रखने के लिए कुछ लोग यह भी सोचते हैं कि संबंधों से दूरी बना ली जाएं लेकिन शारीरिक संबंध से दूरी बनाने पर रिश्ते में भी दूरिया आनी शुरू हो जाती हैं। शारीरिक संबंध एक तरह का व्यायाम है। इससे सेहत संबंधी बहुत सी परेशानियों से राहत पाई जा सकती है। 

जीवन में ताज़गी के लिए महिला व पुरूष दोनो के लिए ही आपसी रोमांस बहुत आवश्‍यक है क्योंकि इसके बिना दोनों लोग अधूरे है, हर इंसान के अंदर से**क्स हॉर्मोन होते हैं भले वो स्त्री हो या पुरुष, ये से**क्स हार्मोन ही उनको आपसी संबंध बनाने के लिए मजबूर करते हैं।

अक्सर हमने देखा या सुना होगा कि पुरुषों की जितनी अधिक मर्दानगी हो, उतने ही अधिक वह  संबंध बनाने के लिए उत्‍तेजित रहते हैं, इसके अतरिक्‍त आप ये जानकर हैरान हो जायेगे कि पुरूष आपसी संबंध बनाने के कुछ ही मिनटों पश्‍चात सो जाते हैं, इसमे घबराने की कोई बात नही है क्योंकि उनका सोना स्वभाविक है, कुछ स्त्रियां मर्दों के तुरंत सोने को उनकी मर्दानगी में कमजोरी मानती हैं, जबकि ऐसा कुछ भी नही है।

संभोग के तुरंत बाद उनकी नींद आने की  असली वजह ऑक्सिटोसीन होर्मोन का स्राव बढ़ जाने से होता है जो आराम का अनुभव कराता है और फिर प्रोलेक्टिन का स्राव उन्हें नींद दिला देता है, कुछ लोगों का ये भी मानना है कि एक अच्छी और लंबी नींद के लिए आपसी सं…भोग बहुत उपयोगी है, पुरूष को रोमांस के दौरान नींद आने के मुख्‍य कारण कुछ इस प्रकार से है…….

पहला यह कि कईं बार रोमांस के तुरंत बाद पुरुष अपने आने वाले कामों को ध्यान में रख कर थकान दूर करने के लिए आराम का सोच कर तुरंत सो जाते हैं।

दूसरा यह कि बहुत बार पुरुष अपने आफिस से थके हारे आते हैं और पत्नी की ख़ुशी के लिए उनसे संभोग कर लेते हैं, जबकि,  थकावट बढ़ जाने के कारण उन्हें जल्दी ही नींद भी आ जाती है।

तीसरा यह कि कईं बार पुरुष अपने काम के तनाव में आ जाते हैं, और इसी कारण वह आपसी संभोग कर लेते हैं, यूँ कह लीजिए कि तनाव को मिटाने के लिए शारीरिक संबंध बनाना बहुत लाभकारी होता है, इससे पुरुषों के मानसिक हालात में सुधार आते हैं।

YOUR REACTION?


You may also like

Facebook Conversations