जाने खजूर खाने के क्या है बड़े फायदे, आसपास भी नहीं भटकेंगी बीमार‍ियां
खजूर सिर्फ फल नहीं है, खजूर एक ऐसा फल है जो आपकी सेहत के लिए बहुत ही अच्‍छा है. इसमें ढेरों पोषक तत्‍व पाए जाते हैं और कहाजाता है कि ये कई बीमार‍ियों को दूर कर सकता है.

दुनिया भर में खजूर के पेड़ों की खेती सदियों से की जा रही है. खासतौर से मध्‍य पूर्व के देशों में तो खजूर हमेशा से भोजन का अहम हिस्‍सा रहा है. खजूर अपने आप में खासियत रखता है, खासियत यह है कि इसे आप फ्रेश भी खा सकते हैं और सुखाकर भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं. एक खजूर की लंबाई तीन से सात सेंटीमीटर तक हो सकती है. जहां पके हुए खजूर का रंग गहरे पीले और लाल रंग का होता है वही सूखा खजूर ज्‍यादातर भूरे रंग का होता है. मिठास के आधार पर खजूर को तीन हिस्‍सों में बांटा जाता है- नरम खजूर, हल्‍का सूखा खजूर और पूरी तरह से सूखा हुआ खजूर. हालांकि खजूर के ये तीनों प्रकार लगभग एक जैसे ही होते हैं लेकिन स्‍वाद और आकार में थोड़ा बहुत फर्क हो सकता है. 

खजूर खाने के बहुत ही फायदे है, इन फायदों को जानकर आप भी हो जाएंगे खजूर के दीवाने

खजूर एक ऐसा फल है जो आपकी सेहत के लिए बहुत ही अच्‍छा है. इसमें ढेरों पोषक तत्‍व पाए जाते हैं और माना जाता है कि ये कई बीमार‍ियों को दूर कर सकता है. यहां पर हम आपको खजूर के ऐसे ही कुछ चमत्‍कारी फायदों के बारे में बता रहे हैं: 

डाइजेशन सुधारे (पाचन तंत्र), भगाए कब्‍ज

डाइजेशन सुधारे (पाचन तंत्र), भगाए कब्‍ज

खजूर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो आपके पाचन तंत्र की सफाई करने के काम आता है. अगर पाचन ठीक रहेगा तो कब्‍ज की श‍िकायत भी नहीं होगी. 

दिल बनाए सेहतमंद

दिल बनाए सेहतमंद

खजूर में मौजूद फाइबर आपके दिल को भी मजबूत और सेहतमंद बनाने का काम करते हैं. खजूर में पोटैश‍ियम भी होता है जो हार्ट अटैक के खतरे को काफी हद तक टाल सकता है.

ज्‍वलनरोधी गुणों से भरपूर

ज्‍वलनरोधी गुणों से भरपूर

खजूर में भरपूर मात्रा में मैग्‍नीश‍ियम पाया जाता है. मैग्‍नीश‍ियम में ज्‍वलनरोधी गुण होता है, जो हार्ट की बीमारी (खून का जमना आदि), गठ‍िया और अल्‍जाइमर जैसे रोगों को आपसे दूर रखता है. 

ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल कंट्रोल करता है

 ब्‍लड प्रेशर को  कंट्रोल कंट्रोल करता है

खजूर आपके ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने का भी काम करता है. मैग्‍नीश‍ियम ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने का भी काम करता है. खजूर में मौजूद पोटैश‍ियम अध‍िक ब्‍लड प्रेशर को कम करने का काम करता है. 

YOUR REACTION?


You may also like

Facebook Conversations